Categories
Hindi

प्रोफेशनल स्किन केयर कोर्स का चयन करके आप कैसे बन सकती है आत्म निर्भर ?

प्रोफेशनल स्किन केयर कोर्स जिसको लेकर खास कर महिलाएं काफी उत्साहित होती है, की उन्हें स्किन की देखभाल के साथ उनके करियर को भी काफी मुनाफा हो सकता है। वहीं मेकअप की बात करें तो चाहे हो महिला या हो पुरुष सबको इसकी जरूरत पड़ती जरूर है और साथ ही इसको लेकर लोगों के मन में ये बात भी घूमती है की वो कैसे ब्यूटिशियन कोर्स का चयन करके मुनाफा कमा सकती है, और साथ ही प्रोफेशनल स्किन केयर बनने के लिए उन्हे किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए, ये बात भी लेख में प्रस्तुत करेंगे ;

प्रोफेशनल स्किन केयर मेकअप आर्टिस्ट बनने की योगिता क्या होनी चाहिए ? 

  • इस क्षेत्र में कदम रखने के लिए आपको मेकअप की बारीकियों के बारे में पता होना बहुत जरूरी है। certificate makeup course के लिए आप इस विषय में डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते है। इस क्षेत्र में डिप्लोमा कोर्स करने के लिए आपका दसवीं या बारहवीं पास होना ही पर्याप्त है।
  • एक पेशेवर पाठ्यक्रम हमेशा उन्हें इस क्षेत्र में अपना करियर बढ़ाने में मदद करेगा। वे किसी भी प्रमुख makeup institutes के तहत मेकअप में विशेषज्ञता पूरी कर सकते है। 
  • चूंकि विशेषज्ञ मेकअप कलाकार अक्सर फिल्म, टीवी या थिएटर उद्योग, कुछ थिएटर उत्पादन में काम करते है, तो उन्हें स्नातक की डिग्री प्राप्त करनी चाहिए, जिससे छात्रों को मेकअप आर्टिस्ट के रूप में अपनी जीवन दिशा चुनने और उसमें बहुत सी जानकारी हासिल करने का उचित समय मिल सकें, जहां वे बुनियादी मेकअप एप्लीकेशन, विशेष प्रभाव जैसे कौशल सीख सकते है।

प्रोफेशनल स्किन केयर में क्या आता है ?

  • प्रोफेशनल स्किन केयर कोर्स में आपको कई तरह के स्किन को संभालने के तरीके के बारे में बताया जाता है। और साथ ही इसमें आपको ये भी बताया जाता है की आप किस स्किन के लिए किस तरह के मेकअप का चयन कर सकते है। 
  • वहीं इसमें इस बात का भी खास ध्यान रखा जाता है की आपकी स्किन किस तरह की है और उसमे आपको किस तरह के मेकअप का चयन करना चाहिए या फिर कोई मेकअप आर्टिस्ट अगर आपका मेकअप कर रहा है तो उसको कैसे आपके स्किन का खास ध्यान रखना चाहिए।

स्किन केयर के दौरान मेकअप के कितने प्रकार शामिल है ?

मेकअप की बात करें तो इसके काफी प्रकार है, जिसका पता हर मेकअप आर्टिस्ट को होना चाहिए लेकिन इन सभी प्रकार के मेकअप में से किसी एक मेकअप के बारे में मेकअप आर्टिस्ट को पूरा ज्ञान होना चाहिए, तो बात करते है निम्न तरह के मेकअप के बारे में ;

  • मेकअप को चार भागों में बाटा गया है, जिनमे से पहला है ब्राइडल मेकअप, जैसा की नाम से ही पता चल रहा है कि यह शादियों के लिए किया जाने वाला मेकअप है। जिसमें त्वचा के रंग एवम् चेहरे के आकार के अनुसार मेकअप किया जाता है। ताकि चेहरा आकर्षक लगे। 
  • दूसरा है ‘हाईडेफिनेशन मेकअप’ और बता दे की इस मेकअप का प्रयोग फैशन शोज़ में चेहरे को ग्लैमरस रूप देने के लिए किया जाता है। इसमें मेकअप की आधुनिक तकनीकों का प्रयोग होता है। हाईडेफिनेशन मेकअप का उपयोग विज्ञापन फिल्मों की शूटिंग में भी किया जाता है।
  • ‘थिएट्रिकल मेकअप’ को स्टेज शो, नाटक, रंगमंच आदि में काम करने वाले कलाकारों को विशेष मेकअप की जरूरत होती है, इसलिए इस तरह के मेकअप का उपयोग यहाँ पर किया जाता है। वहीं इस मेकअप में थियेटर की लाइट के हिसाब से कलाकार का चेहरा उभारना होता है। और इस दौरान जिस मेकअप का प्रयोग किया जाता है उसे थिएट्रिकल मेकअप कहते है।
  • चौथा है ‘फ़िल्म और टी. वी.’ के लिए किया जाने वाला मेकअप और इस तरह के मेकअप का चयन इसलिए किया जाता है ताकि टीवी के कलाकारों की विशेषतायें उभरें और कमियां छिपी रहें, ताकि वे पर्दे पर आकर्षित लग सकें।

अगर आप उपरोक्त चारों में से किसी भी प्रकार के मेकअप का चयन करना चाहते है, तो इसके लिए आपको विजाग में ब्यूटीशियन कोर्स का चयन करना चाहिए।

मेकअप कोर्स कौन-कौन से होते है ? 

  • मेकअप कोर्स में सबसे पहले ‘हेयरस्टाइलिंग कोर्स’ आता है। वहीं ये कोर्स दो कैटेगरी में विभाजित किया जाता है, जैसे – बेसिक हेयर स्टाइल तथा एडवांस हेयर स्टाइल।
  • इसके अलावा मेकअप कलाकार को मेकअप और hair course दोनों ही का ज्ञान प्राप्त करना चाहिए। वहीं बेसिक हेयर कोर्स की बात करें तो इसमें (हेयर कट, बालों में मेहंदी का लगाना) शामिल है, तो वहीं एडवांस हेयर कोर्स में (रिबॉन्डिंग, स्मूदनिंग, हेयर कलर, हेयर स्पा) आदि शामिल है।
  • ‘स्किन कोर्स’ भी बेसिक और एडवांस कैटेगरी में की जाती है। व्यवसायिक रूप से विकसित होने के लिए आपको आंध्र प्रदेश में स्किन केयर इंस्टीट्यूट से इस कोर्स को सीखकर काफी स्कील को अपनाना चाहिए।
  • ‘नेल्स कोर्स’ को भी दो भागों में बाटा जाता है, जिनमे से पहला है, बेसिक नेल आर्ट कोर्स जिसमे सिर्फ नेल पेंट को लगाना ही शामिल है, जबकि एडवांस नेल आर्ट कोर्स में आपके नेल में एक्सटेंशन का इस्तेमाल किया जाता है।

बेहतरीन मेकअप इंस्टिट्यूट !

अगर आप प्रोफेशनल स्किन केयर का कोर्स या मेकअप आर्टिस्ट का कोर्स करना चाहती है तो इसके लिए आप वीजेएस वोकेशनल कोर्स से इसका चयन कर सकते है। वहीं बता दें आपको की यहाँ पर काफी अच्छी तरीके से मेकअप कोर्स के बारे में जानकारी दी जाती है और साथ ही हफ्ते में 4 बार प्रैक्टिकल भी करवाया जाता है।

इसके अलावा इस सेंटर से कोर्स सीखने वाले लोग सीनियर और अनुभवी आर्टिस्ट के अंदर काम करते है और रोज कुछ न कुछ नया सीखते है। 

निष्कर्ष :

मेकअप स्किन का ध्यान रखने का हो या आपके सम्पूर्ण चेहरे या बालों का हो इसका बोलबाला आज के समय में बहुत है, इसलिए जरूरी है की अगर आप मेकअप करवाने जा रहें है तो स्किन का ध्यान रख कर मेकअप करवाए या सीख रहें है तो किस स्किन पर किस तरह का मेकअप सही रहेगा इसके बारे में जरूर जानकारी हासिल करें। वहीं मेकअप की फील्ड में खास महारत हासिल करके आप अपनी निजी जिंदगी में काफी सफलता की और बढ़ सकती है।

इस युग में मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है ?
Makeup
  • March 30, 2024

  • 14 Views

इस युग में मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है ?

मेकअप आर्टिस्ट का करियर बहुत लाभदायक है। मेकअप आर्टिस्ट के रूप में पैसा कमाना पूरी तरह से संभव है अगर ऊर्जा और काम का सही दिशा में उपयोग किया जाए।…

How To Make Your Skincare Routine
Skin care
  • March 25, 2024

  • 71 Views

How To Make Your Skincare Routine

To become a skincare specialist, you can join  Skin Care Institute in Andhra Pradesh. They will guide you to all skincare, hair care, and other cosmetic courses. The beautician teacher…

Find Your Perfect Permanent Makeup Course
Makeup
  • March 21, 2024

  • 18 Views

Find Your Perfect Permanent Makeup Course

A permanent makeup course teaches individuals about applying long-lasting cosmetic techniques that can enhance facial features. This course includes eyebrows, eyeliner, and lips. Students learn about skincare, color theory, safety…

Contact Us