Categories
Makeup

पूरे चेहरे का मेकअप आंखों के मेकअप की परफेक्शन पर निर्भर करता है, क्या यह बात सच है ?

आंखों का मेकअप आपकी आंखों को अलग दिखाने और आपके पूरे लुक को निखारने का एक शानदार तरीका है। चाहे आप प्राकृतिक लुक के लिए जा रहे हों या नाटकीय लुक के लिए, आंखों के मेकअप की मूल बातें समझना आवश्यक है। इस ब्लॉग में, हम आपको आंखों का मेकअप लगाने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका देंगे, साथ ही आपकी तकनीकों को बेहतर बनाने के लिए उपयोगी टिप्स और सलाह भी देंगे।

आंखों का मेकअप लगाने की तैयारी

  • अपना चेहरा साफ करना

जैसा कि पहले बताया गया है, आंखों का मेकअप लगाने के लिए अपना चेहरा साफ करना एक महत्वपूर्ण पहला कदम है। किसी भी मेकअप अवशेष, गंदगी और अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए हल्के चेहरे के क्लींजर का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि आप अपने चेहरे को पानी से अच्छी तरह धो लें और मुलायम तौलिये से थपथपाकर सुखा लें। यदि आप संवेदनशील आंखों से पीड़ित हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप विशेष रूप से संवेदनशील आंखों के लिए डिज़ाइन किए गए आई मेकअप रिमूवर का उपयोग करें। 

  • त्वचा को नमी प्रदान करें

एक अच्छा फाउंडेशन बनाने में एक और महत्वपूर्ण कदम आपकी आंखों के आसपास की त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना है। यह त्वचा को कोमल और हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है, जिससे मेकअप समान रूप से लागू होता है और लंबे समय तक टिका रहता है। आंखों के आसपास की संवेदनशील त्वचा के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन की गई आई क्रीम का उपयोग करें और इसे अपनी उंगलियों से धीरे से मालिश करें।

  • प्राइमर लगाना

अपने चेहरे को साफ़ और मॉइस्चराइज़ करने के बाद, प्राइमर लगाने का समय आ गया है। आई प्राइमर आंखों के मेकअप को लंबे समय तक टिकाए रखने में मदद करता है और इसे आपकी आंखों के आसपास की महीन रेखाओं और झुर्रियों में आने से रोकता है।

विभिन्न प्रकार के नेत्र मेकअप उत्पाद

विभिन्न प्रकार के नेत्र मेकअप उत्पाद उपलब्ध हैं, प्रत्येक का अपना उद्देश्य और प्रभाव है।

  • आई शैडो का उपयोग आपकी पलकों में रंग और आयाम जोड़ने के लिए किया जाता है। चुनने के लिए अनगिनत रंग और बनावट हैं, मैट न्यूट्रल शेड्स से लेकर चमकदार मैटेलिक शेड्स तक।
  • आईलाइनर आपकी आंखों को परिभाषित करने और आकर्षक लुक देने के लिए एक आवश्यक उत्पाद है। आईलाइनर विभिन्न प्रकार के होते हैं, जैसे लिक्विड आईलाइनर, पेंसिल और जेल आईलाइनर। अपनी ऊपरी लैश लाइन पर एक टाइट लाइन लगाने का अभ्यास करें। आप अलग-अलग आईलाइनर स्टाइल के साथ भी प्रयोग कर सकती हैं, जैसे विंग्ड आईलाइनर या स्मोकी आई। 
  • आपकी पलकों को घना और लम्बाई देने के लिए मस्कारा एक आवश्यक उत्पाद है। मस्कारा विभिन्न प्रकार के होते हैं, जैसे वॉल्यूमाइजिंग मस्कारा, लम्बाई बढ़ाने वाला मस्कारा और वॉटरप्रूफ मस्कारा। ज़िगज़ैग मोशन का उपयोग करके मस्कारा को अपनी पलकों पर लगाएं। इससे आपकी पलकें अच्छे से ढक जाएंगी और उन्हें अच्छा कर्ल मिलेगा।
  • आई पेंसिल आपकी आंखों को निखारने और आकर्षक लुक देने के लिए एक अनिवार्य उपकरण है। विभिन्न प्रकार की आई पेंसिल उपलब्ध हैं, जिनमें कोहल, आईलाइनर और जेल पेंसिल शामिल हैं। चाहे आप सूक्ष्म रूपरेखा या नाटकीय बिल्ली-आंख के लिए जाएं, एक आई पेंसिल आपकी आंखों को बोलने देती है।
  • आइब्रो पेंसिल आपकी भौहों को आकार देने और परिभाषित करने के लिए एक उत्पाद है। आइब्रो पेंसिल विभिन्न प्रकार की होती हैं, जिनमें आकार पर ज़ोर देने, पतले क्षेत्रों को भरने और प्राकृतिक लुक देने वाली पेंसिलें शामिल हैं। आइब्रो पेंसिल से आप अपनी आइब्रो के लिए वांछित आकार और मोटाई प्राप्त कर सकती हैं।

एक सफल मेकअप लुक के लिए सही आई मेकअप उत्पादों का चयन करना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आप अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पादों का उपयोग करें जो आपकी त्वचा के प्रकार और आंखों के आकार के लिए उपयुक्त हों। यह जानने के लिए विभिन्न रंगों और बनावटों के साथ प्रयोग करें कि कौन सा आपकी शैली के लिए सबसे उपयुक्त है।

मिस प्यारी ने बताया वीजेएस वोकेशनल संस्थान में देता है हेयर स्टाइलिंग कोर्स में बेसिक से एडवांस लेवल तक की ट्रेनिंग
Hindi
  • September 7, 2024

  • 2 Views

मिस प्यारी ने बताया वीजेएस वोकेशनल संस्थान में देता है हेयर स्टाइलिंग कोर्स में बेसिक से एडवांस लेवल तक की ट्रेनिंग

वीजेएस वोकेशनल कोर्स की हेयर कोर्स इंस्ट्रक्टर मिस प्यारी ने अपने यूट्यूब चैनल में पोस्ट एक वीडियो के माध्यम से यह बताया कि उनके संस्थान में बेसिक से एडवांस स्तर…

सनस्क्रीन क्रीम क्या होता है और जाने सनस्क्रीन क्रीम का इस्तेमाल करना क्यों है इतना ज़रूरी ?
Skin care
  • August 29, 2024

  • 26 Views

सनस्क्रीन क्रीम क्या होता है और जाने सनस्क्रीन क्रीम का इस्तेमाल करना क्यों है इतना ज़रूरी ?

वीजेएस वोकेशनल कोर्स के यूट्यूब चैनल में पोस्ट एक वीडियो के माध्यम से हेड ट्रेनर दीपाली महाजन ने यह बताया कि जैसे त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए मॉइस्चर क्रीम…

A Comprehensive Guide to Becoming a Hairstyling Pro
Hair Styling
  • August 26, 2024

  • 110 Views

A Comprehensive Guide to Becoming a Hairstyling Pro

To improve their appearance, many favor cosmetic operations. People tend to use skin care programs purely for aesthetic purposes. Skin disorders affect a lot of people. Cosmetic therapy is the…

Contact Us